YUVA एक विचार, एक स्वप्न, एक आंदोलन या एक समृद्ध राष्ट्र का सपना ||

राष्ट्रधर्म सर्वोपरि ||

देश प्रेम बढ़ाएंगे, भ्रष्टाचार मिटायेंगे ||

हमारा नारा भ्रष्टाचार भारत छोड़ो ||

न्यूज़

अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट से लुढ़का जापान, चीन और भारत का बाजार

अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट से लुढ़का जापान, चीन और भारत का बाजार

अमेरिकी गिरावट के असर से भारतीय बाजार के खुलने से पहले एशियाई बाजारों में जोरदार गिरावट दर्ज हुई. जापान के शेयर बाजार का प्रमुख सेंस्टिव इंडेक्स निक्केई 818 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ खुला. निक्केई लगभग 3.6 फीसदी गिरावट के साथ 22,689 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया.

अमेरिकी गिरावट से लुढ़का एशियाई बाजारअमेरिकी गिरावट से लुढ़का एशियाई बाजार
राहुल मिश्र

मुंबई, 11 अक्टूबर 2018, अपडेटेड 11:26 IST

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
 

 

 

अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को 8 महीनों की सबसे बड़ी गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार पर गुरुवार सुबह प्रमुख सेंस्टिव इंडेक्ससेंसेक्स ने लगभग 1000 अंकों की भारी गिरावट के साथ शुरुआत की. अमेरिकी असर से भारतीय बाजार से पहले खुलने वाले सभी एशियाई बाजारों पर भारी दबाव देखने को मिला और जापान, चीन समेत हांगकांग और सिंगापुर के बाजार में जोरदार गिरावट के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है.

औंधे मुंह गिरा सेंसेक्स और निफ्टी

इससे पहले कारोबारी दिन बुधवार को रिजर्व बैंक की रुपये को संभालने की कवायद के बीच शेयर बाजार ने मजबूती के साथ कारोबार किया और सेंसेक्य 460 और निफ्टी 160 अंकों की मजबूती के साथ बंद हुआ. लेकिन इस तेजी के बावजूद बुधवार अमेरिका के शेयर बाजार में दर्ज हुई गिरावट के के बाद एशिया समेत दुनियाभर के बाजारों ने जोरदार गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की.

जापान के निक्केई में 4 फीसदी से अधिक की गिरावट

अमेरिकी गिरावट के असर से भारतीय बाजार के खुलने से पहले एशियाई बाजारों में जोरदार गिरावट दर्ज हुई. जापान के शेयर बाजार का प्रमुख सेंस्टिव इंडेक्स निक्केई 818 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ खुला. निक्केई लगभग 3.6 फीसदी गिरावट के साथ 22,689 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया. भारतीय बाजार खुलने के तुरंत बाद 9.57 मिनट पर निक्केई 4.15 फीसदी की गिरावट के साथ 22,531 के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

करेंसी वॉर में अमेरिका दे रहा चीन को शिकस्‍त, सरकारी कंपनियां हो सकती हैं डिफॉल्टर

हांगकांग का हैंग सेंग भी लड़खड़ाया

हांगकांग शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स हैंग सेंग भी सुबह 838 अंक यानि 3.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 25,355 के स्तर पर खुला. वहीं भारतीय बाजार खुलने के बाद हैंग सेंग 3.91 फीसदी की गिरावट के साथ लगभग 1000 अंकों के लाल निशान पर कारोबार करता पाया गया.

सिंगापुर में गिरावट से भारतीय बाजार का गिरना तय

 

भारतीय बाजार के लिए बेहद अहम सिंगापुर निफ्टी (एसजीएक्स निफ्टी) भी लगभग 300 अंकों की गिरावट के साथ यानी 2.86 फीसदी की गिरावट के साथ 10,188 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया.

कोरियाई बाजार 4 फीसदी लुढ़का

अमेरिकी दबाव में एशिया का प्रमुख कोरियाई बाजार के इंडेक्स कोस्पी में भी जोरदार गिरावट के साथ दिन के  कारोबार की शुरुआत हुई. लगभग 3.8 फीसदी की गिरावट के साथ इस प्रमुख ग्लोबल इंडेक्स पर 81 अंक की कमजोरी के  साथ कारोबार होता देखा गया. वहीं अमेरिकी गिरावट से ताइवान इंडेक्स भी 6.61 फीसदी की जोरदार गिरावट के साथ लगभग 650 अंक लुढ़का.

गौरतलब है कि एशियाई शेयर बाजार में आए इस भूचाल के लिए बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार डाओ जोंस में दर्ज हुई 832 अंकों यानि 3.15 फीसदी की गिरावट को जिम्मेदार बताया जा रहा है. बुधवार को डाओ जोंस 5,599 के स्तर पर बंद हुआ वहीं अन्य प्रमुख इंडेक्स नैस्डैक भी 315 अंकों यानि 4.1 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 7,422 के स्तर पर बंद हुआ था.

कमजोर रहा कच्चा तेल, मजबूत हुआ डॉलर और सोना

ग्लोबल शेयर बाजार को  प्रभावित करने वाले कच्चे तेल की कीमतों में ग्लोबल मार्केट में गिरावट देखने को मिली. गुरुवार सुबह ब्रेंट क्रूड लगभग 1.5 फीसदी फिसलकर 82 डॉलर पर कारोबार करता देखा गया तो नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई क्रूड भी लगभग 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ 72.2 डॉलर के स्तर पर कारोबार करता देखा गया.

इस गिरावट के दौर में ग्लोबल मेटल मार्केट में हालांकि सोने में हल्की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. कॉमैक्स पर सोना 0.3 फीसदी की तेजी के साथ 1,196.8 डॉलर पर कारोबार करता देखा गया. वहीं अन्य प्रमुख मेटल चांदी सपाट होकर 14.3 डॉलर पर कारोबार करता देखा गया. इस बीच गुरुवार सुबह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार पर डॉलर के मुकाबले रुपये में 10 पैसे की कमजोरी दर्ज हुई.