YUVA एक विचार, एक स्वप्न, एक आंदोलन या एक समृद्ध राष्ट्र का सपना ||

राष्ट्रधर्म सर्वोपरि ||

देश प्रेम बढ़ाएंगे, भ्रष्टाचार मिटायेंगे ||

हमारा नारा भ्रष्टाचार भारत छोड़ो ||

युवा मिशन

जिन कार्यों को yuva बनाएगी


(क) आसानी से किए जाने वाले कार्य

1. हम शपथ लेते हैं कि नहाते समय यथा संभव कम से कम पानी खर्च करेंगे।

2. हम शपथ लेते हैं कि सड़क पर वाहन चलाते समय अनायास हार्न बजाकर ध्वनि प्रदूषण नहीं करेंगे।

3. हम शपथ लेते हैं कि सड़क पर चलते वक्त जाम लगने पर जल्दबाजी करके और जाम नहीं लगाएंगे।

4 हम शपथ लेते हैं कि अपने घर का कूड़ा सही स्थान पर ही फेकेंगे।

5. हम शपथ लेते हैं कि यथा संभव पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे।

6. हम शपथ लेते हैं कि कहीं भी राष्ट्रगान की आवाज कान में पड़ते ही खड़े हो जाएंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।

7. हम शपथ लेते हैं कि सरकार की किसी नीति का विरोध हड़ताल या तोड़फोड़ करके नहीं करेंगे. इसके लिए हम काली पट्टी बांधकर ही विरोध प्रदर्शन करेंगे।

(ख) लंबे संघर्ष से किए जाने वाले कार्य

1. ईमानदारी से काम करने वालों का सम्मान करना। YUVA का प्रयास होगा कि ईमानदारी से काम करने वाले कर्मचारियों की पहचान करके उनका सामाजिक तौर पर सम्मान करेगी ताकि समाज के लिए ऐसे लोग आइकान बनें।

2. जिम्मेदार नागरिकों का निर्माण YUVA शिक्षा के माध्यम से बच्चों में देशप्रेम का बीजारोपण कर सभी नागरिकों को जिम्मेदार नागरिक ( जो सही गलत समझें और उचित कार्य करें ) बनाएगी। क्योंकि नागरिकों को यह बताना कि कूड़ा कहां फेंके, टायलेट करने के बाद फ्लश करें और खाने से पहले हाथ धुलें यह हमारी शिक्षा प्रणाली की असफलता है। नागरिकों का जिम्मेदार होना इस नाते भी जरूरी है कि जनसहयोग के अभाव में बड़े-बड़े सरकारी अभियान भी सफल नहीं हो पाते।

3. राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत के प्रति युवाओं में विशेष अनुराग भरें, ताकि देश इस राष्ट्रीय प्रतीकों का सम्मान करें। विद्यालयों के साथ ही सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों के प्रारंभ में राष्ट्रगान अनिवार्य हो।

4. विद्यालयों में देश के रीयल हीरोज, हमारे शहीदों और उनके कारनामों को पाठ्यक्रम में अनिवार्य विषय के रूप में स्थान दिलाने के लिए काम करना।

5. हमें अगर देश को सुरक्षित करना है तो छात्रों को और नागरिकों को देश की चुनौतियों से रू-ब-रू कराना होगा। उन्हें प्रेरित करना होगा कि समस्याओँ का समाधान तलाशें और जिम्मेदार अधिकारियों को जानकारी दें।

6. YUVA छात्रों और राजनीति में जाने के इच्छुक लोगों को योग्य व्यक्तियों से प्रशिक्षित कराने का प्रयास करेगी ताकि वे हर प्रकार से समर्थ हों।

7. YUVA ग्रामीण तथा शहरी जीवन की समस्याओँ को समझने के लिए टीम बनाकर शोध करेगी और समस्याओं का समाधान तलाशकर उनका जड़ से खात्मा किया जाएगा।

8. छात्रों में नशे की लत बढ़ रही है उन्हें इससे दूर रहने और देश प्रेम का नशा करने को प्रेरित करेंगे।

9. तमाम अभिभावक अपने बच्चों को सेना में भेजने से बचते हैं। सभी बच्चों के लिए जीवन में कम से कम एक वर्ष सेना के साथ अनिवार्य रूप से रहना होगा। एनसीसी या इस तरह का कोर्स सभी छात्रों को कम से कम साल भर जरूर कराया जाय।

10. Yuva छात्रों को लगभग निःशुल्क और समान शिक्षा सुविधा देने की आवाद उठाना ताकि देश के मेधावी छात्रों का कभी अहित न हो।

11. Yuva भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने वालों की सेवा समाप्त करने और भ्रष्टाचार कर उगाही गई रकम को हर हाल में सरकारी खजाने में जमा कराए जाने की मांग करना

12. सिटिजन चार्टर लागू किया जाना चहिए ताकि भारत के नागरिक तय समय के भीतर सरकारी और गैर सरकारी विभागों में अपना कार्य बगैर किसी खौफ के करा सकें।

13. Yuva समाज के अति पीड़ित और बेसहारा व्यक्ति की यथा संभव मदद करेगी।

14. सामाजिक मदद मिलने की स्थिति में संस्था सरकारी विद्यालयों को पठन-पाठन के अनुकूल बनाने में मदद कर सरकार तथा प्रशासन के समक्ष मॉडल पेश करेगी।

15. Yuva एक पत्रिका का प्रकाशन कर सरकार और प्रशासन को समाज की चुनौतियों से रूबरू कराएगी और उनके समक्ष समाधान भी प्रस्तुत करेगी।

16. सांसदों विधायकों की पेंशन एनपीएस के हवाले हो। जैसा आम भारतीय के लिए प्रावधान है।

17. टोल वे आम नागरिकों के धन की लूट है। इसे टाइम बढ़ाकर कम से कम दर पर लाने की मांग करना

18. पार्टियों को मिलने वाला चंदा आम सस्थाओं की तरह ही नियमित करने की आवाज उठाना

19. भष्टाचार के मामले शुरू से ही फास्ट ट्रैक कोर्ट में ही दायर हों और कम से कम वक्त में कार्रवाई की मांग करना।

20. चिकित्सा प्रणाली निःशुल्क करने या न्यूनतम करने का इंतजाम करने की मांग करना।

21. टू चाइल्ड पॉलिसी अपनाने के लिए सरकार पर दबाव बनाना।

22. स्वतंत्रता दिवस तथा गणतंत्र दिवस को महापर्व के रूप में मनाने के लिए लोगों को प्रेरित करना

23. तिरंगे को रक्षा सूत्र बंधवाकर छात्र-छात्राओं से देश की सेवा करने की शपथ कराना।

24. शहीदों की जयंती मनाकर सोशल मीडिया पर जानकारी देकर युवाओं में उनके प्रति सम्मान का भाव पैदा करना।

25. भ्रष्टाचार के विरोध में कैंपेन चलाकर लोगों में इसके प्रति नफरत का भाव भरना। इस प्रकार उस भविष्य के भारत का निर्माण करना जिसके नागरिक भ्रष्टाचार से दूर रहें तथा जिस पद या सेवा में जायं देश के विकास की भावना से काम करें।

26. देश प्रेम, कला, साहित्य, पर्यावरण, विज्ञान, इतिहास और भाषण आदि की अलग-अलग आयु वर्ग के बीच प्रतियोगिता आयोजित कर छात्रों का व्यक्तित्व विकास करना।

27. समाज में बेहतरीन कार्य करने वाले अधिकारियों, चिकित्सको, शिक्षकों, व्यापारियों, समाजसेवियों तथा छात्रों को सम्मान देकर प्रोत्साहित करना।

28. आरक्षण आर्थिक आधार पर सभी के लिए दिए जाने की मांग उठाना

29. विकलांग बच्चे भिक्षा मांगते हैं इन पर रोक लगाने के लिए सरकार पर दबाव बनाना